अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन अकादमी खोली जाएगी धर्मशाला में, स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल के साथ एमओयू साइन करने का फैसला

अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन अकादमी खोली जाएगी धर्मशाला में,  स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल के साथ एमओयू साइन करने का फैसला

शिमला
हिमाचल के धर्मशाला में जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन अकादमी खोली जाएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार देश की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के साथ करार करने जा रही है। युवा सेवाएं एवं खेल विभाग आजकल एमओयू करने की तैयारियों में जुटा हुआ है।

नवंबर में इसको लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी। युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने सोमवार को राज्य सचिवालय में पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत में बताया कि कोविड-19 के चलते प्रदेश में खेल गतिविधियां बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं।
इन्हें पटरी पर लाने के लिए अधिकारी जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने धर्मशाला में इंटरनेशनल बैडमिंटन अकादमी खोलने का फैसला लिया है। स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के साथ जल्द ही एमओयू साइन कर लिया जाएगा। साइना की देखरेख में प्रदेश में बैडमिंटन के खिलाड़ियों को तराशा जाएगा।

नवंबर अंत तक लागू होगी नई खेल नीति
हिमाचल में नई खेल नीति के लागू होने का इंतजार खत्म होने वाला है। नवंबर में नई खेल नीति को सरकार प्रदेश में लागू करने जा रही है। खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बताया कि 3 नवंबर को इसी कड़ी में विभिन्न खेल संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक रखी गई है।

प्रयास रहेगा कि नवंबर अंत तक नई खेल नीति को हिमाचल में लागू कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि नई नीति के तहत खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नौकरी का विशेष कोटा दिए जाने का भी प्रावधान है।

खेल संगठनों और फेडरेशन का लिया जाएगा सहयोग
पठानिया ने बताया कि नई खेल नीति को लागू करने के लिए सभी खेल संगठनों और फेडरेशन का सहयोग लिया जाएगा। सरकार अकेले इस नीति को लागू नहीं कर सकती है। पूर्व खिलाड़ियों का सहयोग भी बहुत आवश्यक है। स्कूलों में रिक्त पड़े डीपीई के पदों को भरने के लिए भी शिक्षा मंत्री से जल्द ही बात की जाएगी।

 

Related posts